3-4 अगस्त 2020 डेली कर्रेंट अफेयर्स

श्रावणी पूर्णिमा: संस्कृत दिवस

भारत में प्रतिवर्ष श्रावणी पूर्णिमा के दिन संस्कृत दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष यानि 2020 में श्रावणी पूर्णिमा 3 अगस्त को था.

सन् 1969 में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के आदेश से केन्द्रीय तथा राज्य स्तर पर संस्कृत दिवस मनाने का निर्देश जारी किया गया था. तब से संपूर्ण भारत में संस्कृत दिवस श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है.

श्रावणी पूर्णिमा का दिन इसीलिए चुना गया था क्योंकि प्राचीन भारत में इसी दिन शिक्षण सत्र शुरू होता था. इसी दिन वेद पाठ का आरंभ होता था तथा इसी दिन छात्र शास्त्रों के अध्ययन का प्रारंभ किया करते थे.

 

2 अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन “एंडेवर” में आईएसएस से धरती पर लौटे

अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री बॉब बेहेनकेन और डग हर्ले, जिन्होंने स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन “एंडेवर” में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी, दो महीने की यात्रा के बाद 2 अगस्त, 2020 को मैक्सिको की खाड़ी में कैप्सूल में नीचे उतरे। वे एक अगस्त को आईएसएस से बाहर निकले थे।

 

माइकल शूमाकर के रेकॉर्ड के करीब

यह लुइस के फॉर्मूला वन करियर की 87वीं जीत हासिल है. वह महान माइकल शूमाकर के रेकॉर्ड से चार खिताब दूर हैं. लुइस ने घरेलू सिल्वरस्टोन ट्रैक पर रिकॉर्ड सातवीं जीत दर्ज की है.

आखिरी क्षणों में लुइस की टीम मर्सीडीज के साथ वाल्टेरी बोटास दूसरे नंबर पर चल रहे थे, लेकिन जब तीन लैप बाकी थाे तब उनका टायर पंक्चर हो गया और वेर्सटाप्पेन को आगे निकलने का मौका मिल गया.

 

सीरम इंस्टीट्यूट को ऑक्सफोर्ड के कोविड टीके के चरण -2 और 3 परीक्षणों के लिए मंजूरी मिली

भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (DCGI) ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्रा ज़ेनेका कोविड-19 वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के नैदानिक ​​परीक्षणों का संचालन करने के लिए भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे को मंजूरी दे दी है।

 

कोविड-19: ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य ने ‘आपदा की स्थिति’ घोषित की

ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले विक्टोरिया राज्य ने 2 अगस्त, 2020 को आपदा की स्थिति घोषित की और कठोर आवाजाही प्रतिबंधों के तहत राजधानी मेलबोर्न में रात्री का कर्फ्यू लगा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.