5 अगस्त 2020 डेली कर्रेंट अफेयर्स

रक्षा उत्‍पादन और निर्यात संवर्द्धन नीति 2020 का मसौदा तैयार

रक्षा मंत्रालय ने रक्षा उत्‍पादन और निर्यात संवर्द्धन नीति 2020 का मसौदा तैयार किया है. इस नीति का उद्देश्‍य आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में देश को स्‍वावलम्‍बी बनाना है. प्रस्‍तावित नीति में देश की रक्षा उत्‍पादन क्षमताओं को प्रोत्‍साहित कर उसे आत्‍मनिर्भर और निर्यात में सक्षम बनाने पर जोर दिया गया है.

 

हिमाचल प्रदेश में IIM-सिरमौर की आधारशिला रखी गयी  

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के साथ 4 अगस्त, 2020 को हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के धौला कुआँ में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) सिरमौर की आधारशिला रखी। आईआईएम लखनऊ,  आईआईएम सिरमौर का संरक्षक संस्थान है।

 

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) के पूर्व निदेशक इब्राहिम अलकाज़ी का 94 वर्ष की आयु में निधन

रंगमंच के निदेशक और निर्माता तथा नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के पूर्व निदेशक, इब्राहिम अलकाज़ी का 4 अगस्त, 2020 को 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके द्वारा जीते गए पुरस्कारों में पद्म श्री (1966), पद्म भूषण (1991), पद्म विभूषण (2010), संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार (1962) और संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप (1967) शामिल हैं।

 

रक्षा उत्पादों के विकास और उत्पादन से संबंधित विनिर्देशों और प्रौद्योगिकियों के आकलन के लिये एक परियोजना प्रबंधन इकाई (Project Management Unit) स्थापित की जाएगी।

 

13वां IPL इंडियन प्रीमियर लीग में आयोजित किया जायेगा

सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League- IPL) 2020 को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आयोजित करने की अनुमति दे दी है. यह IPL का 13वां संस्करण है जिसका आयोजन UAE में 19 सितंबर से 10 नवंबर 2020 तक किया जायेगा.

 

1998 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता जॉन ह्यूम का 83 वर्ष की उम्र में निधन

नोबेल पुरस्कार विजेता जॉन ह्यूम, उत्तरी आयरलैंड के राजनेता जो सोशल डेमोक्रेटिक और लेबर पार्टी (SDLP) के नेता थे, का 3 अगस्त, 2020 को 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 1998 के कैथोलिक्स और प्रोटेस्टेंट के बीच उत्तरी आयरलैंड में शांति समझौते के बाद, ह्यूम को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

 

अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया पर चर्चा

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए तालिबान के मुख्य वार्ताकार मुल्ला बरादर अखुंद के साथ अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया पर चर्चा की. दोनों पक्षों ने अफगान वार्ता की शुरुआत और अफगानिस्तान में हालिया स्थिति पर बातचीत की. चर्चा में तालिबानी कैदियों की रिहाई का मुद्दा भी शामिल था, जो कि अंतर-अफगान शांति वार्ता शुरू करने में एक बड़ी बाधा बनी हुई है.

 

नोकिया 5G के ‘सामाजिक रूप से प्रासंगिक’ उपयोगों का अध्ययन करने के लिए IISc में रोबोटिक्स लैब स्थापित करेगा  

4 अगस्त, 2020 को टेलीकॉम उपकरण निर्माता नोकिया ने 5जी और उभरती प्रौद्योगिकियों पर आधारित सामाजिक रूप से प्रासंगिक उपयोग के मामलों पर अनुसंधान के लिए एक नेटवर्क रोबोटिक्स प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के साथ सहयोग की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.